बोर्ड की उपलब्धियां

केन्द्रीय समाज कल्याण बोर्ड की उपलब्धियां

1.केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड ने 26 मई, 2017 को हैदराबाद में ‘महिला सशक्तिकरण और बच्‍चों के विकास में केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड और राज्‍य बोर्डों की भावी भूमिका’ पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में शिक्षाविदों, सरकारी कार्यकर्ताओं, राज्‍य समाज कल्‍याण बोर्डों की अध्‍यक्षाओं, केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड की कार्यकारिणी समिति के सदस्‍यों, जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ताओं और केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के अधिकारियों ने भाग लिया।.

कार्यशाला के मुख्‍य अतिथि श्री चेतन बी. सांघी, आई.ए.एस., संयुक्‍त सचिव, भारत सरकार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय जिनके पास केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के अध्‍यक्ष का अतिरिक्‍त प्रभार भी है, ने कार्यशाला का उदघाटन किया। केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड की कार्यकारी निदेशक श्रीमती नीलम भारद्वाज ने एकत्रित सभी लोगों को संबोधित करते हुए बोर्ड के स्‍वरूप पर प्रकाश डाला। उन्‍हेांने केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड और राज्‍य समाज कल्‍याण बोर्ड की शक्ति और संरचना के बारे में विस्‍तार से बताया। श्री एम. जगदीश्‍वर, आई.ए.एस., मुख्‍य सचिव, तेलंगाना सरकार, महिला बाल एवं विकलांग कल्‍याण विभाग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

2. कार्यशाला की संस्‍तुति के अनुसार श्री रमेश नेगी, आई.ए.एस. (सेवानिवृत्‍त), अध्‍यक्ष, बाल अधिकार संरक्षण आयोग दिल्‍ली की अध्‍यक्षता में एक परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया। प्रो. मनजीत सिंह, डीन, सोशल साइंसेस, आई.के.गुजराल, पंजाब टेक्‍नीकल यूनि., जालंधर, प्रो. संजई भट्ट, समाज कल्‍याण विभाग, दिल्‍ली विश्‍वविधालय, प्रो. ज्‍योति कक्‍कड, समाज कल्‍याण विभाग, जामिया मिलिया इस्‍लामिया विश्‍वविघालय, नई दिल्‍ली, प्रो. हरप्रीत कौर, कंपनी अफेयर्स, नेशनल लॉ यूनि‍., दिल्‍ली, डॉ. राकेश खंडाल, सदस्‍य, केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड, श्री विजय कुमार गुप्‍ता, चार्टर्ड एकाउटेंट एंड कंपनी सेकरेटरी, नई दिल्‍ली और श्री एस.आर.मीना, उपसचिव, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार, श्रीमती नीलम भारद्वाज, कार्यकारी निदेशक, केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड इसके सदस्‍य सचिव थे । समिति का गठन केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड और राज्‍य समाज कल्‍याण बोर्डों की भावी भूमिका और पुनर्गठन पर रोडमैप तैयार करने के लिए किया गया था।

3. केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड की 182वीं कार्यकारीणी समिति की बैठक दिनांक 11 अगस्‍त,2017 को आयोजित हुई, इसके पश्‍चात 48वीं वार्षिक आम निकाय बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्‍यक्षता श्री चेतन बी. सांघी, आई.ए.एस., संयुक्‍त सचिव, भारत सरकार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय दवारा की गई। केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड की कार्यकारी निदेशक श्रीमती नीलम भारद्वाज ने नवगठित कार्यकारिणी समिति के सभी सदस्‍यों का स्‍वागत किया। केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के सभी संयुक्‍त निदेशक बैठक में उपस्थित थे। समिति ने शक्तियों के प्रत्‍यायोजन के अनुसार निर्णय लेने हेतु बोर्ड के प्रशासनिक और वित्‍तीय मामलों को लिया।

4. दिनांक 15 सितंबर से 2 अक्‍तूबर,2017 तक चलने वाले 'स्‍वच्‍छता सेवा अभियान' के उपलक्ष्‍य में केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड में दिनांक 17 सितंबर, 2017 को 'सेवा दिवस' का आयोजन किया गया। इस मौके पर विभिन्‍न गतिविधियों का आयोजन किया गया बोर्ड की कार्यकारी निदेशक श्रीमती नीलम भारद्वाज ने सभी स्‍टाफ सदस्‍यों को शपथ दिलाई और बगीचे में एक पौंधा रोपण किया। स्‍वच्‍छता के महत्‍व पर एक लघुकथा मंत्रणा में दिखाई गई। बोर्ड के पदाधिकारियों द्वारा स्‍वच्‍छता पर पोस्‍टर व स्‍लोगन बनाए गए तथा संपूर्ण कार्यालय में लगाये गये।

5. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के सहयोग से एनसीयूआई ऑडिटोरियम, नई दिल्‍ली में 15-16 दिसम्‍बर,2017 को हिंसा के विरूद्ध बहु क्षेत्रीय प्रतिक्रिया को मजबूत करने में ' सखी वन स्‍टॉप सेंटर' की भूमिका पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का उद्घाटन महिला एवं बाल मंत्री, श्रीमती मेनका संजय गांधी ने किया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव श्री राकेश श्रीवास्‍तव, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव एवं केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के अध्‍यक्ष श्री चेतन बी.सांघी,केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड की कार्यकारी निदेशक श्रीमती नीलम भारद्वाज भी उपस्थित थीं।

6. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार और केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड ने 19 जनवरी,2018 को भोपाल में हिंसा के विरूद्ध बहुक्षेत्रीय प्रतिक्रिया को मज़बूत बनाने में सखी वन स्‍टॉप सेंटर की भूमिका पर एकदिवसीय क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला में मध्‍यप्रदेश,उत्‍तरप्रदेश,छत्‍तीसगढ़,उत्‍तराखंड तथा झारखंड के वन स्‍टॉप सेंटरों, हेल्‍पलाइन और एसआरसीडब्‍ल्‍यू के पदाधिकारियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव एवं केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के अध्‍यक्ष श्री चेतन बी.सांघी ने दीप प्रज्‍जलवित करके किया। जिसमें उनका सहयोग श्री जे.एन.कन्‍सोटिया, मुख्‍य सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रीमती पद्मा शुक्‍ला,अध्‍यक्ष मध्‍यप्रदेश राज्‍य समाज कल्‍याण बोर्ड, श्रीमती जयश्री कियावत, कमीशनर, वीमेंन एम्‍पावरमेंट, मध्‍यप्रदेश सरकार और श्रीमती नीलम भारद्वाज, कार्यकारी निदेशक समाज कल्‍याण बोर्ड ने किया।

7.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्‍ली ने केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के सहयोग से और कर्नाटक राज्‍य समाज कल्‍याण बोर्ड तथा महिला एवं बाल विकास विभाग,कर्नाटक सरकार के समर्थन से 'बहुक्षेत्रीय प्रतिक्रिया को मजबूत बनाने में सखी वन स्‍टॉप सेंटरों की भूमिका' पर दक्षिण क्षेत्रों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का आयोजन दिनांक 03/02/2018 को विकास सौध, बैंगलूरू में किया गया। कार्यक्रम में ओडिशा सहित सभी दक्षिण राज्‍यों जैसे तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलगांना, पुदुचेरी,अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, कर्नाटक,केरल को शामिल किया गया। इस कार्यशाला में वन स्‍टॉप सेंटरों, एम.एस.के, वीमेंन हेल्‍पलाईन, परिवार परामर्श केंद्र परामर्शदाताओं, दक्षिण राज्‍यों में तैनात केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारियों और राज्‍यों के डीडब्‍ल्‍यूसीडी पदाधिकारियों ने भी भाग लिया। कार्यशाला का उद्घाटन श्रीमती उमा महादेवन, मुख्‍य सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग,कर्नाटक सरकार ने किया।

8.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के सहयोग से 'हिंसा के विरूद्ध बहुक्षेत्रीय प्रतिक्रिया को मजबूत बनाने में सखी-वन स्‍टॉप सेंटरों की भूमिका' पर एक दिवसीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन दिनांक 09.02.2018 को असम एडमिनिस्‍ट्रेटिव स्‍टाफ कॉलेज, खानपारा, गुवाहाटी, असम में किया गया। इस कार्यशाला में असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर,मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के प्रतिभागियों ने भाग लिया। क्षेत्रीय कार्यशाला का उद्घाटन श्री जिशनू बरूआ, आईएएस, प्रधान सचिव, असम सरकार, समाज कल्‍याण विभाग द्वारा दीप प्रज्‍जवलित करके किया गया।

9. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन और केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के सहयोग से उत्‍तर पश्चिम क्षेत्र में हिंसा के विरूद्ध बहुक्षेत्रीय प्रतिक्रिया को मजबूत बनाने में सखी वन स्‍टॉप सेंटरों की भूमिका पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन गुजरात राज्‍य समाज कल्‍याण बोर्ड द्वारा दिनांक 16 फरवरी, 2018 को अहमदाबाद में किया गया।

10. परिवार परामर्श केंद्रों की कार्यान्‍वयन एजेंसियों के कार्यकर्ताओं और अन्‍य स्‍टेकहोल्‍डरों के अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 01 मार्च, 2018 को सुवर्ण विधान सौध, बेलगावी, कर्नाटक में किया गया। इस कार्यक्रम में कर्नाटक तथा महाराष्‍ट्र एवं गोवा के पड़ोसी राज्‍यों के परिवार परामर्शकेंद्र और स्‍टेकहोल्‍डरों के लगभग 550 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में परिवार परामर्श केंद्र के परामर्शदाताओं, कार्यकर्ताओं और परिवार परामर्श केंद्रों के अन्‍य स्‍टेकहोल्‍डरों, केंद्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारियों और महिला एवं बाल विकास विभाग, कर्नाटक सरकार के पदाधिकारियों ने भी भाग लिया। इस असवर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री माननीय श्रीमती मेनका संजय गांधी मुख्‍य अतिथि थीं। उन्‍होंने परिवार परामर्श केंद्र की सफलताप्रसंगों की पुस्तिका का विमोचन भी किया और परिवार परामर्श केंद्र कार्यक्रम के लिए एक वेब-पोर्टल का उद्घाटन किया।